Site icon Real Reporter News

सांसद की संविधान बदल देंगे टिप्पणी से बीजेपी ने दूरी बनाई, स्पष्टीकरण भी मांगेगी

BJP Distanced Itself From MPs Will Change The Constitution Comment, Will Also Seek Clarification – सांसद की संविधान बदल देंगे टिप्पणी से बीजेपी ने दूरी बनाई, स्पष्टीकरण भी मांगेगी

बीजेपी ने कुछ ही घंटों बाद एक्स पर एक पोस्ट में लिखा- “संविधान पर अनंत कुमार हेगड़े की टिप्पणी उनके निजी विचार हैं और यह पार्टी के रुख को साझा नहीं करते हैं। बीजेपी देश के संविधान को बनाए रखना चाहती है।” हमारे अवशेषों की पुष्टि की गई है और हेगड़े ने अपने अध्ययन के संबंध में सामिल मांगेगी से कहा है।”

इससे पहले भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने रविवार को कहा था कि ‘धर्म निरपेक्ष’ शब्द को हटाने का प्रस्ताव भाजपा संविधान में संशोधन के लिए रखा गया है। उन्होंने जनता से लोकसभा में दो-तिहाई बहुमत की वकालत की, ताकि देश के संविधान में संशोधन किया जा सके। हेगड़े ने छह साल पहले भी इसी तरह का बयान दिया था.

हेगड़े ने कहा कि बीजेपी को संविधान में संशोधन करना होगा और ”कांग्रेस को अपने सहयोगियों में से एक को बाहर निकालना होगा”। संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत की जरूरत होगी। उन्होंने कर्नाटक के कारवार में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी को 20 से अधिक राज्यों में सत्ता में आना होगा.

कर्नाटक से छह बार के अल्पसंख्यक हेगड़े ने कहा, ”अगर संविधान में संशोधन करना है, तो कांग्रेस ने संविधान में ईसाइयों को जबरदस्ती स्थापित किया, विशेष रूप से ऐसे कानूनी ढांचे, विशेष उद्देश्य हिंदू समाज को दबाया गया था, संविधान को मूल रूप से अलग कर दिया गया है – यदि यह सब वापस आ गया है, तो यह (वर्तमान) बहुमत के साथ संभव नहीं है।”

उन्होंने कहा, ”अगर हम चुप रहें कि ऐसा किया जा सकता है, तो यह संभव नहीं है।” उन्होंने कहा कि संविधान में बदलाव के लिए दो-तिहाई बहुमत के साथ-साथ दो-तिहाई राज्यों में भी जीत हासिल करना जरूरी है।

अनंत कुमार हेगड़े ने कहा, ”मोदी ने कहा है कि ‘अबकी बार, 400 पार’, 400 पार क्यों? समाजवादी पार्टी में हमारे पास दो-तिहाई बहुमत नहीं है, लेकिन समाजवादी पार्टी में हमारे पास दो-तिहाई बहुमत नहीं है। हमारे पास कम बहुमत है. राज्य में हमारे पास बहुमत नहीं है।” उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में राजग को 400 सीटों की बैठक से इसी तरह का बहुमत हासिल करने में मदद मिलेगी।

हाल ही में कांग्रेस की ओर से कांग्रेस और एक पार्टी की जीत की ओर इशारा करते हुए हेगड़े ने कहा कि अगर कांग्रेस की संख्या ज्यादा है तो बीजेपी सरकार कोई भी संविधान संशोधन नहीं करेगी। .

ईसाई धर्म संशोधन अधिनियम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र में पारित हो गया था, लेकिन बाद में ईसाई धर्म संशोधन अधिनियम में ‘संस्कृति संशोधन अधिनियम’ पारित हो गया। हेगड़े ने कहा कि लेकिन कई राज्य वैज्ञानिकों ने इस पर विचार नहीं किया और इसे लागू नहीं किया जा सका।

हेगड़े ने कहा, ”अब सरकार की योजना में एक संशोधन माध्यम से लागू किया गया है।” यदि नहीं हुआ, तो कानून व्यवस्था पर रोक लग जाएगी और राष्ट्र-विरोधियों को खुली छूट मिल जाएगी।” हेगड़े ने ‘राष्ट्र आंदोलन’ के संदर्भ में स्पष्ट रूप से कोई नाम नहीं लिया।

उन्होंने कहा, ‘अगर हम 400 से ज्यादा करोड़पति जीतते हैं, तो हम विधानसभा सीट भी जीत सकते हैं।’ इससे 20 से अधिक राज्य हमारे पास जाएंगे और राज्य खोज में भी हमारे पास दो-तिहाई बहुमत होगा। ”सोसायटी और राज्य साइंटिस्ट में दो-तिहाई बहुमत अगर एक बार हो जाए, तो फिर देखें कि यह कैसा होगा।”

वर्ष 2017 में भी अलोकतांत्रिक कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने संविधान में बदलाव की बात कहकर विवाद खड़ा कर दिया था। बाद में वे डेमोक्रेट में फ्री थे, हालांकि यह भी कहा गया था कि उनके बयान में ब्रेक-मोरोडकर पेश किया गया था।

(इनपुट भाषा से भी)


अनंत कुमार हेगड़े,संविधान,बी जे पी,अनंत कुमार हेगड़े की टिप्पणी,संविधान में बदलाव,दो तिहाई बहुमत,संसद,कांग्रेस,लोकसभा,पीएम मोदी,कर्नाटक,राज्य सभा,विवाद,अनंत कुमार हेगड़े,संविधान,बी.पी,अनंत कुमार हेगड़े की टिप्पणी,संविधान में बदलाव,दो वैकल्पिक बहुमत,संसद,कांग्रेस,मो,मोदी,कर्नाटक,राज्यसभा,विवाद

Exit mobile version