alonmask

देश-विदेश में आज हम बात करेंगे एक ऐसे शख्स की जिसको सुनकर आप लोगों को हैरानी होगी और बहुत कुछ सोचने समझने का मौका भी मिलेगा। दुनिया का वह अनोखा व्यक्ति जो आज कारोबारियों की श्रेणी में अव्वल नंबर पर स्वयं को खड़ा कर पाया है , जो धरती से लोगों को मंगल ग्रह पर भेजने के लिए स्टारशीप नामक अंतरिक्ष यान बना चुका है , वह व्यक्ति जो बिल्कुल अप्रत्याशित सोच का स्वामी है, अब दुनियां उसका लोहा मान चुकी है उस शख्स के बारे में आपको जानना चाहिए, उस शख्स को जब पूरी तरह से जानेंगे तो समझ में आएगा कि दुनियां में हर किसी का दायरा अलग-अलग होता है हममें से ही कुछ व्यक्ति बहुत दुर्लभ और अनोखे होते हैं । मैं जब कभी-कभी इन विषयों पर सोचता हूं और लोग जब आमतौर पर कहते हैं बहुत सारे लोगों के बारे में कि, “वह फलां व्यक्ति बहुत गरीबी में पला, बहुत अभाव में जिया , फिर बाद में युवा होकर बहुत धनाड्य हो गया या बहुत सफल हो गया ।” तो उसके जीवन के संघर्षों अथवा बीच की जीवन यात्रा को लोग जान नहीं पाते हैं और उस बीच में कौन-कौन से दौर से वह लोग गुजरे होते हैं उन सारे विषयों पर कभी-कभार ही आम लोगों की नजर जा पाती है । उनकी बायोग्राफी पढ़ने या उनके जीवन दर्शन करना सबके वश में नहीं होता है जैसे उदाहरण स्वरूप आप में से बहुत सारे लोग महात्मा गांधी जी की जीवनी नहीं पड़े होंगे , आप में से बहुत सारे लोग जवाहरलाल नेहरू के बारे में नहीं जानते होंगे या आप में से बहुत सारे लोग बाबा रामदेव के बारे में भी नहीं जानते होंगे कि उनके जीवन का सफर बरसों वर्ष तक कैसे बीता होगा ?

और तो और आप में से बहुत सारे लोग अपने देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में भी बहुत कुछ नहीं जानते होंगे, लेकिन कुछ बातों को आप सब तक व्हाट्सएप के जरिए कुछ लोग ऊलजुरुल खबरें बनाकर पहुंचाये होंगे। किसी के जीवन का एक पहलू विशेष जोर देकर कई बार बता दिया जाता है, जैसे यह बता दिया गया कि नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को छोड़ दिया लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई होगी यह तब तक जस्टिफाई नहीं किया जा सकता है जब तक दोनों लोग अपने-अपने बयान न दे दें कि किसको किसने छोड़ा ? हो सकता है नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को ना छोड़ा हो बल्कि यशोदा बेन ने ही नरेंद्र मोदी को छोड़ दिया हो ऐसा भी तो हो सकता है ? हो न हो वह उस योग्य न रहे हों, उस काबिल ना रहे हों, उनके अंदर तमाम तरह की बुराइयां नजर आई हों और वह सात्विक महिला रही हों, उनको लगा हो कि उनका भविष्य बिगड़ जाएगा उनके पति ठीक नहीं है या उनका पति चरित्रहीन है। इसलिए उन्होंने छोड़कर एक नई राह चुन लिया हो।
यहां पर बड़ी महत्वपूर्ण बात आती है कि यशोदा बेन ने नरेंद्र मोदी से अलग होकर दूसरा विवाह तक नहीं किया , यह भी बहुत बड़ा एक मिसाल बन गई , आखिर ऐसा क्यों हुआ वह अकेले पूरे जीवन को बिताते चली गईं क्या विवाह जैसी परंपरा से वह टूट चुकी थीं या विवाह जैसे पद्धति को वह कहीं ना कहीं गलत मान लीं इसलिए उन्होंने दूसरा विवाह नहीं किया है ?

जो भी हो लेकिन आज हम बात करेंगे दुनिया के एक ऐसे सबसे अमीर कारोबारी की जिसका नाम है एलन मस्क ! एलन मस्क के बारे में आप लोग जितना जानेंगे उतना ही बहुत सारी बातें निकल के सामने आएंगी , लगभग 40 साल पहले की एक घटना 1980 के दशक में दक्षिण अफ्रीका काफी आक्रामक देश हुआ करता था यहां मशीन गन से हमले और चाकू से हत्याएं आम बात थीं। एलन मस्क 12 साल के थे और बस से एक जंगल में सर्वाइवल कैंप गए थे, इसे वर्ल्ड स्कूल कहा जाता था यहां बच्चों को खाना और पानी का छोटा-छोटा पैकेट दिया जाता था, दूसरे बच्चों की तरह एलन मस्क को भी यह मिला । यहां एक दूसरे का खाने का पैकेट लड़कर छीन लेने की अनुमति थी। पहले हफ्ते में लड़कों को दो गिरोह में बांटा गया और एक दूसरे पर हमला करने के लिए कहा गया। यहां हर एक कुछ वर्षों में किसी न किसी बच्चे की मौत हो जाती थी एलन मस्क कहते हैं कि यह पागलपन दिमाग हिला देने वाली जर्नी होती थी। उनके काउंसलर इन कहानियों को याद करते हुए कहते थे कि उस बच्चे की तरह कमजोर मत बनो जो पिछले साल मर गया। एलन मस्क के भाई किंबर बताते हैं कि इस सर्वाइवल कैंप में बड़े बच्चे जल्दी ही छोटे बच्चों के चेहरे पर मुक्का मारना और उनका सामान छीन लेना सीख जाते थे , एलन मस्क छोटे थे इसलिए उन्हें दो बार पीटा गया कैंप के खत्म होने तक उनका वजन करीब 5 किलो कम हो गया था अब सोचिए यह पागलपन और वहशीपना नहीं है तो और क्या है, एक ऐसा कैंप बनाया गया था जहां पर खाना छीनना था लड़ – झगड़कर, मारी – मारा करके और ऐसे में सोचिए कि जो बड़े बच्चे हैं या शैतान बच्चे होंगे वह किसी सीधे-सादे बच्चे को क्या करके छोड़ेंगे ??

दूसरी बार एलन मस्क के साथ ऐसा कुछ हुआ जब वह स्कूल गए थे तब वे 16 साल के थे तब वे 6 फीट लंबे थे , जूडो भी सीख लिया था। एलन मस्क ये समझ चुके थे कि अगर कोई उन्हें परेशान करेगा तो नाक पर बहुत जोर से मुक्का मारना है सोचिए अपराध सहते-सहते कोई व्यक्ति यह भी सीख जाता है कि उसे अपनी सुरक्षा कैसे करनी है और सामने वाले को धराशाई कैसे करना है । 2008 में एलन मस्क जब अपनी दो कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स को चलाने के लिए फंडिंग की कमी से जूझ रहे थे , वह टेस्ला की रोडस्टर कार के लिए ग्राहकों की बुकिंग अमाउंट भी खर्च कर चुके थे यह कार अब तक बनी भी नहीं थी वहीं स्पेस एक्स का रॉकेट अभी तक ऑर्बिट में नहीं पहुंचा था 2008 की मंदी से स्थिति और खराब हो गई एंप्लाइज को सैलरी देने के लिए दोस्तों और परिजनों से पैसे उधार लेकर वह स्वयं को संभाले लेकिन एक समय आया जब उनके जीवन में उनको कर्ज देने वाले ही नहीं बल्कि उनकी कंपनी में शेयर होल्डर बनने वालों की होड़ मच गई , कई लोगों ने उनका सहयोग किया और बड़ा फाइनेंस किया इस तरह से उनके आईडियाज पर लोग इन्वेस्टमेंट करते रहे और वह समय के साथ बहुत बड़े आविष्कारक के रूप में अपना वर्चस्व बना सके ।

आप लोगों को बता दें एलन मस्क का दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 को जन्म हुआ था और यह प्रिटोरिया में पले बढ़े थे , उनकी मां कनाडा में जन्मीं हुई दक्षिणी अफ्रीकी मॉडल थीं जो 1969 की मिस साउथ अफ्रीका प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं , उनके पिता इराल मस्क इंजीनियर थे उन्हीं की वजह से एलन मस्क ने बहुत सारी इंजीनियरिंग और ऐसी तकनीकी जानकारी को सीखा और जाना यह बात अलग है कि एलन मस्क अपने पिता से काफी नाराज भी रहते थे क्योंकि उनका बिहेवियर उनके प्रति थोड़ा खतरनाक था , एलन मस्क के पिता बचपन में उन्हें घंटों खड़ा कर देते थे , पनिशमेंट देते थे, डांटते रहते थे , उन्हें बहुत भला बुरा कहते रहते थे इसलिए उनके बचपन का जो अनुभव है वह अपने पिता के साथ बड़ा कड़वाहट भरा है । इसके बावजूद वह एक जगह पर यह श्रेय अपने पिता को ही देते हैं कि उनके इंजीनियर बनने में , इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने में उनके पिता का ही सबसे बड़ा योगदान है उनके माता-पिता 1980 में अलग हो गए थे मस्क ने 1995 में पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री हासिल की थी वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स पीएचडी प्रोग्राम के ड्रॉपआउट हैं ।

आप लोगों को बता दें कि वह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ही संघर्षों से और उतार चढ़ाव से गुजरा है और इस बड़े ख्वाहिश और ख्वाब रखने वाले व्यक्ति का एक स्लोगन अपनी नीजी जिंदगी को लेकर है और वह दैनिक भास्कर अखबार में प्रकाशित भी है, वह कहते हैं कि, “जिस किसी को भी मैंने ठेस पहुंचाया है मैं बस उनसे इतना कहना चाहता हूं कि मैंने इलेक्ट्रिक कारों को रिइन्वेंट किया है और रॉकेट शिप में लोगों को मंगल ग्रह पर भेज रहा हूं तो वह लोग यह कैसे सोच सकते हैं कि मैं एक नॉर्मल या मामूली सा व्यक्ति बनकर रहूंगा !” एलन मस्क ने यह बयान सैटर डे नाइट लाइव में 8 मई 2021 को दिया था यह उनके व्यक्तित्व की झलक दिखाता है।

     बचपन की लड़ाई झगड़ा स्कूल कॉलेज के कैंपस से होते हुए एलन मस्क जब बड़े हुए तो उनकी हालत कभी ऐसी हो गई थी कि उनके भाई किंबल ने एप्पल के शेयर बेचकर उनको 375000 डालर एलॉन मुस्क को दिए थे । एक समय के साथ बहुत सारे दूसरे निवेशकों ने उनके ऊपर से हाथ हटा लिया भरोसा नहीं कर रहे थे लेकिन फिर भी उन्हीं में से कुछ लोग खड़े होकर इनका सहयोग भी किये तब जाकर यह व्यक्ति इस मंदी से ऊबर पाया लेकिन इस मंदी के दरमियान उनकी जो हालत थी उसमें उनके कई एक ऐसे जो करीबी लोग हैं जिसमें उनकी एक गर्लफ्रेंड तालुलाह रिले बताती हैं कि वह रातों को उठ-उठ कर बड़बड़ाने लगते थे , दिन में अपने आप से बातें करने लगते थे। चीखने लगते थे , खुद पर चिल्लाने लगते थे , हाथ पैर पटकते थे यह आलम रहा , कई बार तालुलाह को यह लगता था कि उनका हार्ट अटैक ना हो जाए,  मस्क डिप्रेशन में चले गए थे इसी के दरमियान उनकी टेसला कार और स्पेस वाली कंपनीयों के कारखानों को एक बड़ा निवेश भी मिला, जिसमें दो करोड़ डॉलर की फंडिंग किया मिस्टर खैल ने जो की पेपाल के को फाउंडर थे। पेपाल कंपनी को जब इन लोगों ने बेचा था तो बहुत बड़ा लाभ हुआ था एलन मस्क को भी और आप लोगों को खूब पता होगा कि अब एक्स के नाम से प्रसिद्ध सोशल मीडिया का सबसे चर्चित प्लेटफार्म जो पहले ट्विटर हुआ करता था उसे एलन मस्क ने ही खरीदा है । 

एलन मस्क के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ये आता है कि एलन मस्क को सबसे ज्यादा दुखद अनुभव स्कूल में तब मिला था जब स्कूल के बच्चे इस शख्स से बहुत झगड़ा और लड़ाईयां करते थे एक बार तो एलन मस्क को स्कूल के कुछ लड़कों के समूह ने इतनी बुरी तरह से मारा था कि इनको एक हफ्ते तक अस्पताल में भर्ती होना था पड़ा था, इनका चेहरा पूरी तरह से खराब हो चुका था इतने लात जूते उस चेहरे पर मारे गए थे लेकिन सबसे ज्यादा दुख उन्हें तब हुआ जब यह एक हफ्ते अस्पताल में रहने के बाद घर लौटे तो उनके पिता ने इनका पक्ष लेने के बजाय उन लड़कों का पक्ष लिया और अपने बेटे को बहुत डांट फटकार लगाई , घंटों इनको खड़े रखा और इन्हें बहुत उल्टा सीधा सुनाया उन्होंने कहा कि सब तुम्हारी गलती थी यह सारी चीज उनको बहुत आखरती थी , बहुत खलती थी कि उनके पिता उनसे भावनात्मक रूप से लगाव नहीं रख रहे हैं और वह बहुत ज्यादा उनको टॉर्चर कर रहे हैं ।

बचपन इस सदमे में गुजरा है एलन मस्क का कि उनको लगता रहा कि उनके पिता उनको प्यार नहीं करते हैं अब आप लोगों को यह भी जानकारी जरूर हैरान करेगी कि एलन मस्क के जीवन का कुछ और पहलू है जहां पर आप लोग चौंक जाएंगे, जी हां जरा सोचिए कि एक व्यक्ति यह सोच कैसे बना सकता है, इतने बड़े लेवल पर कैसे जा सकता है, माना कि एलन मस्क की उनके पिता इराल के साथ बहुत बुरी यादें हैं लेकिन इन सब के बावजूद वह कहते हैं कि फिजिक्स इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के फंडामेंटल सीखने का श्रेय मेरे पिता को ही जाता है इन्हीं की बदौलत में टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी इन्नोवेटिव कंपनियां बना पाया हूं वह कहते हैं कि बचपन में जब मैं खाली समय रहता था तो मैं एक छोटा रॉकेट बनाया करता था और धमाके के लिए स्विमिंग पूल क्लोरीन और ब्रेक फ्लुएड जैसे विभिन्न मिश्रणों के साथ प्रयोग किया करता था। वह कहते हैं कि मेरे पिता के ऑफिस में एक किताब थी जिसको मैं बगल वाले कमरे में ले जाकर पढ़ता था उसमें भविष्य में होने वाले महान आविष्कारों के बारे में बताया गया था एलन मस्क कहते हैं कि मैं स्कूल से वापस आता और अपने पिता के ऑफिस के बगल वाले कमरे में बैठकर इसे बार-बार पढ़ता रहता था, इस बुक में गैस के बजाय रॉकेट में पार्टिकल्स का इस्तेमाल करने का आईडिया दिया गया था इस बुक ने ही मस्क को दूसरे ग्रहों पर जाने के बारे में सोचने पर विवश कर दिया था। टेस्ला व लिंक अपनी इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी के साथ रिन्यूएबल एनर्जी…

इंडस्ट्री में आज बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है। जी हां , आज आप लोगों को बताना जरूरी है कि टेस्ला कंपनी का मार्केट कैप 50 लाख करोड़ रुपए है एलन मस्क टेस्ला कार को भारत में भी लॉन्च करने वाले हैं। सन् 2002 में एलन मस्क ने स्पेस एक्स कंपनी बनाई थी स्पेस एक्स ने तब इतिहास रच दिया था जब 31 मई 2020 को कंपनी ने दुनियां का पहला प्राइवेट ह्यूमन मिशन लॉन्च किया था इस मिशन के तहत दो एस्ट्रोनॉट रॉबर्ट बहनकेन और डगलस हार्ले स्पेस गए थे करीब 63 दिन अंतरिक्ष में रहने के बाद यह दोनों वापस धरती पर लौट आए थे एलन मस्क की कंपनी ने रिवर्सिबल रॉकेट टेक्नोलॉजी डेवलपर सैटेलाइट लॉन्चिंग और दूसरे स्पेस मिशन को सस्ता बना दिया है।

अब लगे हाथों बात कर लेते हैं एलन मस्क के दो शादियों और तीन गर्लफ्रेंड्स और 12 बच्चों के बारे में।
जी हां, 12 बच्चे ! एक जमाने में प्रिंस कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई मुलाकात के बाद एलन मस्क ने सन् 2000 में एक कनाडा की लेखिका जस्टिन विल्सन से शादी की थी और 2008 में उनसे तलाक हो गया था, उनके पहले बेटे नेवाडा का जन्म 2002 में हुआ था जब वह 10 हफ्ते का था तो इंफेंट डेथ सिंड्रोम से उसकी मौत हो गई थी फिर 2004 में इस कपल ने आईवीएफ के जरिए जुड़वा बच्चों विलियम और ग्रिफिन को जन्म दिया था इतना ही नहीं 2006 में तीन और बच्चे काई , सैक्सन और डेमियन भी आईवीएफ के जरिए ही पैदा हुए अब जानिए कि 2008 में एलन मस्क ने ब्रिटिश स्टार तालुका रिलीज के साथ डेटिंग शुरू किया था 2010 में दोनों ने शादी कर ली थी 2012 में तलाक हो गया अगली गर्मियों तक उन्होंने फिर से शादी की दिसंबर 2014 में तालुलाह ने दूसरी बार तलाक की अर्जी दायर कर दी लेकिन अगले साल इसे फिर वापस ले लिया ।

मार्च 2016 में तालुलाह ने तीसरी बार तलाक की अर्जी दायर की और तलाक फाइनली ले लिया इन कपल का कोई बच्चा नहीं है। एलन मस्क ने एक्ट्रेस अंबर हार्ड को 2016 के अंत में और 2017 की शुरुआत में कई महीनों तक डेट किया था अंबर के पूर्व पति जानी ने बाद में अंबर पर एलन मस्क के साथ मिलकर उन्हें धोखा देने का आरोप लगाया था जबकि वह शादीशुदा थे लेकिन एलन मस्क और अंबर दोनों ने इस संबंध से इनकार कर दिया था यह 2017 की गर्मियों में अलग हो गए थे और नवंबर 2017 में एलन मस्क ने बताया था कि वह अंबर के साथ वास्तव में प्यार में पड़ गए थे एलन मस्क 2018 और 2022 के बीच तीन बच्चों के पिता कैसे बने वह भी जानना जरूरी है तो बता दें आप लोगों को कि सिंगर ग्रीस ने मेटगला में रेड कार्पेट पर डेब्यू करने से एक महीने पहले अप्रैल 2018 में डेटिंग शुरू की थी एलन मस्क के साथ में 2020 में इस कपल ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया इसका नाम रखा एक्स फिर 2021 के दिसंबर माह में उन्होंने सरोगेट के जरिए बेटी एक्सा डार्क साइडरेल को पैदा किया।

फिर 2022 में दोनों अलग हो गए पिछले साल यह भी सामने आया कि इस कपल का तीसरा बच्चा जिसका नाम टेक्नो मैकेनिक है जिसके बारे में बहुत सारी जानकारियां यहां उपलब्ध नहीं हैं वर्तमान में एलन मस्क शिवोन जिलिस के साथ रिश्ते में हैं यह एक न्यूरोलिंक एग्जीक्यूटिव हैं इस जोड़े के बारे में यह जानकारी होगा कि हाल ही में इन्होंने तीसरे बच्चे को जन्म दिया है एलन मस्क और शिवोन ने 2021 के नवंबर माह में जुड़वा बच्चे स्ट्रीयाइडर और एज्यूर को जन्म दिया था एलन मस्क का मानना है कि दुनियां इस समय कम जनसंख्या के संकट का सामना कर रही है और अच्छे नजरिया वाले लोगों को बच्चे पैदा करना चाहिए। आप लोगों ने एक खास बात देखा होगा एलन मस्क के बारे में कि वह अपनी जितनी कंपनियां बनाते चले जाते हैं उन्हीं कंपनियों के नाम पर अपने बच्चों का नाम रखते हैं या फिर पहले बच्चों को जन्म देते हैं फिर कम्पनी डालते हैं और बच्चे के नाम पर कम्पनी का नाम रख देते हैं उदाहरण में ट्विटर को खरीदा अपने बच्चे के नाम पर उसका नाम X रख दिया। एलन मस्क की ब्रेन चिप कंपनी न्यूरल लिंक ने सिक्के के आकार का डिवाइस बनाया है इसे लिंक कहते हैं यह डिवाइस कंप्यूटर मोबाइल फोन या किसी अन्य उपकरण को ब्रेन एक्टिविटी से सीधे कंट्रोल करने में सक्षम है जैसे – पैरालिसिस से पीड़ित व्यक्ति के मस्तिष्क में चिप लगाने के बाद वह सिर्फ सोचकर कंप्यूटर को चला सकता है मतलब वह जो सोचेगा कंप्यूटर वही कार्य करेगा एलन मस्क का दावा है कि उनके इस चिप के जरिए ब्लाइंड इंसान भी देख सकेगा । एलन मस्क जिस टेक्नोलॉजी के जरिए इसे बना रहे हैं उसे ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस या स्टार्ट में बची एस कहा जाता है न्यूरो लिंक अभी इस चीज का ह्यूमन ट्रायल कर रही है ।

2020 की शुरुआत में एलन मस्क की नेटवर्क 30 अरब डालर यानी 245 करोड रुपए के करीब थी जबकि साल के आखिर तक यह बढ़कर 167 अरब यानी करीब 13 लाख 6 करोड़ रुपए हो गई थी। अब टेस्ला कंपनी के शेयरों की कीमत 650 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुकी है एलन मस्क की टेस्ला में लगभग 20% हिस्सेदारी है इसलिए कंपनी के शेयर में उछाल से उनकी नेटवर्क में इतनी बढ़ोत्तरी हुई थी जबकि अब उनकी हिस्सेदारी 13.4% और नेटवर्क 219 अरब डालर यानी करीब 18 लाख करोड रुपए है । तो यह थी जानकारी एलन मस्क के बारे में एक ऐसे अनोखे व सफल इंसान के बारे में जिसने भविष्य में मानवता को या फिर इस दुनियां को एक नई दुनियां देने का संकल्प लिया है, परिकल्पना किया है उनके द्वारा बनाए गए स्टारशिप से बहुत कम समय में दुनियां के किसी भी ग्रह पर जाने की कवायद की जा रही है खास कर मंगल ग्रह और चांद पर 10 लाख से ज्यादा लोगों को बसाने की तैयारी कर रहे हैं एलन मस्क । तो यह जानकारी आपको कैसी लगी रियल रिपोर्टर न्यूज़ स्टार के कमेंट सेशन में जाकर आप लोग बताइएगा और ऐसी ही तमाम जानकारी के लिए हमें हमारे वेबसाइट www.realreporternews.in पर विजिट करते रहिएगा ।


जय जयकार जारी रहेगी !
हमें आप फेसबुक और यूट्यूब पर भी देख सकते हैं , सुन सकते हैं। जय हिंद ! जय भारत !!
लव यू इंडिया !!!

Share This Article

Leave a Comment