सना ख़ान एक ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जो कि सन् 2020 में बिग बॉस सीज़न 6 में पार्टिसिपेट की थीं और उन्होंने सलमान ख़ान के साथ “जय हो” फ़िल्म में काम भी किया था। इसके बावजूद भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को तौबा क्यों कह दिया , यह बात कई बार उनके चाहने वालों के दिलो दिमाग़ को हजम नहीं होती। आख़िर उनको क्या हो गया जो उन्होंने इंडस्ट्री में इतना बड़ा मुक़ाम बनाकर , अपनी खास जगह बनाकर , अपना करियर बनाकर बहुत जल्दी वापिस हो गयीं, इन दिनों सना ख़ान सूरत के रहने वाले अनस सैयद नाम के एक मौलवी के साथ शादी करके अपना घर बसा चुकी हैं और बिल्कुल साधा और पारिवारिक ज़िंदगी जी रही हैं, सना ख़ान अक्सर अपनी पुरानी बीती हुई ज़िंदगी को याद करके रो पड़ती हैं, जब कोई उनसे पूछता है कि “क्यों रोती रखती हो ?” तो वो कहती हैं , “मैं अपने बीते हुए कल के बारे में जब याद करती हूँ तो सोचती हूँ कि आख़िर मैं कैसे फ़िल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बन गयी मैं तो कभी भी ऐसी लड़की नहीं थी , मैं हमेशा एक घरेलू लड़की थी जो सूट सलवार पहनती थी , जो सिर पर दुपट्टा रखती थी , यहाँ तक कि बुर्खे भी पहनती थी लेकिन अचानक मुझे क्या हो गया कि मैं शॉर्ट्स पहने लगी , जिन्स , टी – शर्ट जैसे तमाम मॉडर्न कपड़े पहनने लगी , बाद में मुझे एहसास हुआ कि फ़िल्म इंडस्ट्री मेरे लिए बिलकुल भी नहीं थी , मैं इत्तेफ़ाक़ से इसका हिस्सा बन गई थी और जब मुझे एहसास हुआ कि मैं ग़लत कर रही हूँ तो मैं खुदा की राह पर चल पड़ी और अब अपने आगे की ज़िंदगी समाज सेवा करते हुए , लोगों की मदद में बिताना चाहती हूँ ।”

यह कहते हुए सना ख़ान अपने आपको सहेजें हुई हैं , समेटे हुई हैं और बिल्कुल घरेलू ज़िंदगी जी रही हैं। बॉलीवुड से वो अब दूर हैं जबकि जिस ज़माने में लोग संघर्ष कर के बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना चाहते हैं ऐसे समय में एक युवा अभिनेत्री अपने आप को बॉलीवुड से अलग कर लेती हैं , ये कैसे संभव हो पाया !आख़िर इसके पीछे कोई और वजह तो नहीं ? यह सोचने वाली बात है , ये समझने वाली बात है , कोई किसी से अगर प्यार भी करे तो प्यार में क्या इतनी बड़ी कुर्बानी दिया जाना चाहिए क्या ? कहीं ऐसा तो नहीं कि सना ख़ान को फ़िल्म इंडस्ट्री में किसी ऐसे मी टू मूमेंट जैसे या फिर कोई हरासमेंट जैसे बुराइयों का सामना करना पड़ा था ? पहली फ़िल्म के बाद उन्होंने क्यों आख़िर वापसी का रास्ता चुन लिया ? यह सोचने वाली बात है। क्यों उनको इंडस्ट्री की चकाचौंध रास नहीं आयी , सना ख़ान जैसी तमाम ऐसी युवतियां हर साल लाखों की संख्या में फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़ना चाहती हैं लेकिन वो कैसे सोच पायीं कि मुझे इससे दूर होना है , इससे बाहर निकलना है और अगर ऐसा सच में अध्यात्म से प्रेरित होकर सोचा तो इसके लिए सना ख़ान को बोहोत सारी मुबारकवाद है , बहुत सारी शुभकामनाएं हैं, लेकिन यह बात सोचने वाली है कि इंडस्ट्री को बिल्कुल ग़लत उन्होंने नहीं कहा , बस इतना कहा कि यह कार्य मेरे लायक नहीं था, या मैं इंडस्ट्री के योग्य नहीं थीं ।

यह बात सना ख़ान की क़ाबिले तारीफ़ है जबकि सना ख़ान इन दिनों सूरत के रहने वाले अनस सैयद नाम के मौलवी के साथ शादीशुदा ज़िंदगी बिता रही हैं और फ़िल्म इंडस्ट्री से दूर रहकर वो जो आँसू बहाती हैं , वो कहती है कि मैं अपनी पिछली ज़िंदगी को जब याद करती हूँ तो मुझे रोना आता है , कि इनसे कितनी बड़ी गलती हो गई । आखिर इतना अफ़सोस क्यों ? इतना ज़्यादा भावुक होना क्या सही है ?? कहीं ऐसा तो नहीं कि सना ख़ान के आँसू पिछली ज़िंदगी को याद करके उस ज़िंदगी से दूर होने के पछतावा के रूप में बह रहे हैं ? और लोगों से कहने के लिए वो सिर्फ़ ये जता रही हैं कि मैं पिछली ज़िंदगी के तमाम खामियों को याद करके अफ़सोस जताती हूँ , और इसलिए रोती हूँ ! यह बात कुछ हज़म नहीं होती है , कई बार ऐसा लगने लगता है कि वो पिछली ज़िंदगी को याद करके उसे मिस करती हैं, इसलिए उनको रोना आता है । बाक़ी आप लोग क्या कहेंगे इस संदर्भ में आप लोग भी अपनी राय ज़रूर रखियेगा । सना ख़ान एक शानदार जानदार सुंदर क़द काठी की , अच्छे लुक की हिरोइन हुआ करती थीं जोकि बड़े बैनर तले आयी फ़िल्म जय हो में काम की थीं, बिग बॉस सीज़न 6 का हिस्सा बनी थीं लेकिन इसके बाद इनका क़िस्सा कहीं ख़त्म सा होता नज़र आया ।अब उनके लिये और कुछ जानना चाहते हों तो बाकी कुछ सवालों का जवाब आप लोगों को “रीयल रिपोर्टर न्यूज स्टार” के उस विडियो वाले लिंक में मिल जाएगा ।आपको वहाँ जाना चाहिए , हमें वहाँ भी सब्सक्राइब कर लीजिए जिससे कि आप सबको बहुत सारी जानकारियाँ समय समय पर रीयल रिपोर्टर न्यूज स्टार के माध्यम से मिलती रहे। जय जयकार यहाँ पर जारी रहती है !

बहुत बहुत शुक्रिया ! बहुत बहुत धन्यवाद ! बने रहिए हमारे साथ आएंगे हम और कुछ नये ख़ास ख़बरों के साथ ॥ जय हिन्द ! जय भारत !!

Share This Article

Leave a Comment