अजय साहनी स्टार का जीवन परिचय

अजय साहनी स्टार का जीवन परिचय :-

अजय साहनी स्टार, यूं तो एक कवि, गायक, लेखक व बेहतरीन फिल्म कलाकार हैं। वे स्थायी रूप से भारत देश के सबसे बड़ी आबादी वाले प्रदेश, उत्तर प्रदेश के, गोरखपुर जनपद अन्तर्गत आने वाला एक बड़हलगंज थाना पड़ता है, जहां से मात्र दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित कछार क्षेत्र में दवनाडीह गांव है यहां के रहने वाले हैं किन्तु इनके पिता स्वर्गीय श्री रामनिवास निषाद चूंकि प्रारम्भ से ही मुंबई महानगर में रहने लगे थे अतः ये भी बचपन से ही मुंबई आना जाना प्रारम्भ कर दिये और अब वे मुंबई महानगर के उपनगर कान्दिवली (पुर्व) के स्थायी निवासी भी हो चुके हैं।

अजय साहनी स्टार का बचपन बड़ा ही आकर्षक रहा है, तमाम गरीबी व अभावों में रहते हुए भी इनके पिता श्री रामनिवास निषाद व माता राधा देवी ने इन्हें बहुत ही लाड प्यार व सुख सुविधाओं में रखना चाहा जैसा कि हर माता-पिता की चाहत होती है।

अजय साहनी स्टार की प्रारम्भिक शिक्षा यूं तो मुंबई से ही सोडावाला लेन, बोरीवली (पश्चिम) स्थित एक स्कूल से शुरू हुई थी लेकिन ज्यादा समय यह सिलसिला चल न सका, कुछ ही समय बाद उनके पिता ने अजय साहनी स्टार को अपने बड़े भाई यानी उनके ताऊ के पास कलकत्ता पढ़ने हेतु भेज दिया , जहां पर वे चौथी कक्षा में एक वर्ष तक पढ़े फिर वापिस अपने गांव चले आये। अब उनकी माता ने निर्णय लिया कि वे कहीं किसी के पास नहीं जायेंगे बल्कि वे गांव में उनके साथ रहकर पढ़ेंगे – लिखेंगे।

उनके गांव के नजदीक मझवलियां गांव के श्री महावीर जी लघु माध्यमिक विद्यालय में अब वे पढ़ने जाने लगे व कुछ समय बाद मिश्रौली गांव के गुरूकुल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने लगे तत्पश्चात कुछ वर्ष जैसे – तैसे बीतने के बाद, बड़हलगंज के नेशनल इंटर मीडिएट कॉलेज से दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं एक – एक साल फेल होते हुए किसी तरह पास कर लिए, स्नातक की शिक्षा हेतु नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में कला संकाय से दाखिला तो लिये लेकिन फेल होने के कारण पढ़ाई से मन उचट गया, लिखने में मन मशगूल होने लगा अतः आगे की शिक्षा पूरी न कर सके। कविता लिखना, गीत गाना नौवीं कक्षा में पढ़ते हुए ही शुरू कर दिये थे।

आगे कभी फिल्म कलाकार बनने की इच्छाएं मन में उठती रहीं तो कभी लेखक बनने की लालसा हिलोरें लेती रही, सही मार्गदर्शन के अभाव में वाचाल सा एक बालक दिशाहीन अवस्था में चलता रहा। नौवीं कक्षा में पढ़ने के ही दौरान, राजदूत मोटर साइकिल खरीद लिए थे जिस पर सवार होकर सारी रिश्तेदारियां नापा करते थे। कराटे क्लास जाना, कसरत करना यह सब दिनचर्या में शामिल था। तभी बीस वर्ष की आयु में ही विवाह हो गया। अजय साहनी स्टार अपने कुल चार भाई बहनों में दूसरे स्थान पर आते हैं, विवाह के बाद पत्नी चन्द्रकिरन साहनी जो महज पन्द्रह या सोलह वर्ष की थीं उनके लिए कविता लिखे ,

“बरसी हो मेरे मन पर तुम चन्द्रकिरन बन के,
मदमस्त कर रही हो तुम मस्त पवन बन के।
ताउम्र तेरा साथ हम तो निभा ही देंगे ,
मेरे दिल में यूं ही रहना तुम मेरी दुल्हन बन के।
मुझे प्यार यूँ ही करना , मेरा इंतजार करना ।
आऊँगा तेरे दर पर मैं तेरा सजन बन के ॥”

इस प्रकार अजय साहनी स्टार का जीवन जो एक अल्हड़, मस्तमौला हुआ करता था वह एकाग्र होने लगा अपनी पत्नी के प्रति । समय के साथ रचनात्मकता बढ़ी तो कुछ लोगों के सुझाव पर वे अपने गानों आदि की रिकार्डिंग स्वयं ही नीजी अल्बम के रुप में कराना शुरू कर दिये लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी कुछ समय बीतते – बीतते हताशा व निराशा में डूबे हुए कोई न कोई रोजगार करने की इच्छा प्रबल हुई।

सबसे पहले आलमारी बक्सा आदि बेचने की दुकान पिता ने डलवाया, किन्तु कुछ ही समय बाद पछतावा होने लगा कि कलाकार बनना था, ये क्या बन गये ? भटकाव अब जीवन का हिस्सा बन गया, सन 2000 से लेकर 2023 तक जीविकोपार्जन हेतु लगभग बीसों तरह के कार्य शुरू किए और बंद किए जिसमें मुख्य रूप से रूद्रपुर देवरिया जनपद में 2013 में एक अस्पताल के संचालन से लेकर मुंबई महानगर में ओला ऊबर में टैक्सी चलाने तक का अनुभव शामिल है।

कभी अति उत्साह में सन 2012 में विधानसभा का चुनाव भी लड़े, रूद्रपुर महोत्सव नामक बड़े संगीतमय व सामाजिक आयोजन भी करा कर देख लिए। समय के साथ अनमने ढंग से सोशल मीडिया पर कुछ चैनलों का निर्माण व अव्यवस्थित संचालन भी किए, रिकार्डिंग स्टूडियो चलवाने की कवायद भी किए किन्तु कहीं भी सफलता नहीं मिली। पारिवारिक जीवन की बात करें तो विवाह के नौ वर्ष बाद एक बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम इन्होंने बड़े प्यार से लय साहनी रखा, जो बहुत ही होनहार व तेज तर्रार हैं।

अजय साहनी स्टार अपने परिवार को बहुत ही प्यार करते हैं, जिस जाति कुल में जन्म लिये उसके प्रति काफी लगाव सदैव रहा जिसके चलते वे हमेशा नाव चलाने व मछली मारने वाली जाति , निषाद , मल्लाह , केवट आदि जाति समाज को लेकर गीत , आल्हा आदि गाते रहे हैं । कथा – कहानियाँ बनाते व फिल्माते रहे हैं । अजय साहनी स्टार ने समय के साथ स्वयं को बहुत सहेज सा लिया है , समेट सा लिया है और वे अब अपने संगीतमय व कलात्मक पक्ष को लेकर थोड़े बहुत सोशल मीडिया पर गतिविधियाँ तो करते ही रहते हैं इसके अलावा जीविको पार्जन हेतु फिल्मों में कोई भी छोटी – बड़ी भूमिका तथा स्क्रिप्ट , स्टोरी, स्क्रीनप्ले , डॉयलाग लेखन कार्य के साथ – साथ कविता बोलने , एक गायक के तौर पर अपनी पूरी टीम के साथ संगीतमय स्टेज शो का कार्यक्रम करने के लिये भी जाने जाते हैं। जिसके लिये उन्हें अच्छा पैसा मिलता है॥ उनसे बहुत से नेता आदि प्रचार – प्रसार हेतु अपने लिये गीत गाने भी बनवाते व गवाते रहते हैं।

अजय साहनी स्टार गोरखपुर शहर में भी अपना एक रीयल रिपोर्टर न्यूज स्टार नाम से सोशल मीडिया का फर्म संचालित करते हैं । इनका ज्यादातर समय परिवार के साथ मुम्बई में ही बीतता है। भविष्य में यह यूट्यूब व डिजिटल प्लेटफार्म से सोशल मीडिया पर कार्य करने वाली अनेकों प्रकार के चैनलों की बड़ी कम्पनी बनाने की तैयारी में हैं तथा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में वृहद पैमाने पर कार्य कर सकते हैं।
“जय जयकार जारी रहेगी!”

अजय साहनी स्टार का मुख्य स्लोगन या नारा है , जिसे वे हर समय बोलते हैं, इस्तेमाल करते हैं । बहुत ही सकारात्मक सोच से भरे हुए अजय साहनी स्टार को मोटीवेशनल वीडियो देखना , किताबें पढ़ना , फिल्म देखना बहुत पसन्द है॥
इनसे सम्पर्क करने हेतु इन्हें मोबाईल नम्बर – 9224580798 अथवा 9936169772 पर कॉल किया जा सकता है।
इनका इमेल आई डी है – info@realreporternews.in अथवा manthanmedia@gmail.com

Share This Article

Leave a Comment